ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, How to Earn Money Online in Hindi

आज के डिजिटल जमाने में हर कोई ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं, लेकिन आपने आज तक जितनी भी चीज इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए सीखी है वह यहां तो रेफर करके कमाने का तरीका है या फिर यूट्यूब और ब्लागिंग और ज्यादा से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग अब नए लोगों को यह बात तुरंत तो समझ में नहीं आती है और कुछ तो यही समझ कर छोड़ जाते हैं कि मोबाइल से पैसा नहीं कमाया जा सकता

लेकिन आपको बता दे कि इंटरनेट आपको बहुत सारे ऐसे अवसर देता है जिससे आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके इस आर्टिकल में हम मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Note – ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इन बताए गए तरीकों से आप एक-दो दिन में या 15 20 दिन में पैसे कमा सकते हो यहां पर आपको कुछ मेहनत करनी है और यह आपकी मेहनत पर डिपेंड करेगा की आप कितने दिन में पैसे कमा पाएंगे।

हमें पता है इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए नए लोगों को कितनी मेहनत करनी पड़ती है इसलिए हम आपको पैसे कमाने के लिए सबसे सरल तरीके से बताना शुरू करेंगे।

influencer meaning in hindi

इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए ? मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके

हम यह दावा बिल्कुल नहीं करते हैं कि आप आज के आज पैसे कमा लोगे लेकिन यह गारंटी देते हैं कि अगर आपने पूरी ईमानदारी से मेहनत की तो आप जरूर पैसे कमाओगे अगर आपके पास कुछ भी नहीं है एक मोबाइल है ना बस बहुत है जो भी बात आपको बताई जा रही है उसको गौर से पढे़ और एक बार समझ में नहीं आए तो दो बार पढ़े।

मोबाइल से पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके हैं –

WaySource
1Facebook
2Blogging
3Youtube
4Sub Broker
5Stock Market
6Freelancing
7Affiliate Marketing

1, Facebook से कमाए घर बैठे

देखिए अगर आप इंटरनेट से बिना कुछ निवेश किया पैसा कमाना चाहते हैं तो फेसबुक से बढ़िया कोई चीज है ही नहीं और हर कोई फेसबुक चलाना जानता है लेकिन बस इसी फेसबुक का उसे करके आपको पैसे कैसे कमाने हैं यह तरीका आज हम आपको बताने वाले हैं,

फेसबुक से पैसे कमाने का तरीका

  1. सबसे पहले एक फेसबुक पेज बनाएं
  2. अब ऐसे ग्रुप खोजें जहां पर पोस्ट करते ही अप्रूव हो जाए (इस काम में थोड़ी मेहनत लगेगी)
  3. अब ऐसा कंटेंट खोजें जिससे लोग आपकी पोस्ट को पसंद करें अब यह कुछ भी हो सकता है पॉलिटिकल पेज भी हो सकता है जिसमें आप किसी सरकार की खामियां की ना सकते हैं या अच्छाइयां बता सकते हैं।
  4. या फिर खुद अपनी वीडियो रिकॉर्ड करके डाल सकते हैं लेकिन ध्यान रखें ऐसा कंटेंट पोस्ट नहीं करें जो फेसबुक की गाइडलाइन के खिलाफ हो।
  5. अब आप देखेंगे कि आपका पेज पर कुछ-कुछ रिच आने लगेगी।
  6. लेकिन आपसे निवेदन है टाइम से रोज की कम से कम पांच पोस्ट करें अगर आपको ब्लॉगिंग करना पसंद है तो तो बाकी कंटेंट के साथ में आप अपनी वीडियो भी पोस्ट करते रहे और इंट्रस्टिंग चीज पब्लिक तक पहुंचाएं अब आपके पेज पर वॉच टाइम जुड़ने लगेगा लेकिन ध्यान रखें कोई भी कॉपीराइट कंटेंट यानी कि दूसरों का कॉपी करके नहीं डालें अगर आप फेसबुक से ही कमाना चाहते हैं तो।
  7. अब आप जो वीडियो डाल रहे वह लोगों को पसंद आने लगी और 2 महीने के अंदर 60000 मिनट का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाता है और साथ ही 10000 फॉलोअर्स कंप्लीट हो जाते हैं तो आप फेसबुक मोनेटाइजेशन के लिए एलिजिबल हो जाएंगे और आपकी वीडियो पर ऐड दिखने लग जाएंगे जिससे आपको महीने की ज्यादा नहीं तो ही 10000 से कम की कमाई नहीं होगी
  8. और अच्छी बात यह है कि आप अगर कॉपीराइट कंटेंट वाला पेज भी बनाते हैं और उसे पर अच्छे घर से फॉलोअर्स हो जाते हैं तो आप उन लोगों को अपनी वेबसाइट पर भी भेज सकते हैं जहां पर आपको एडसेंस से अच्छी खासी कमाई होगी वेबसाइट का प्रोसेस आगे बताने वाले हैं

2, Blogging करके पैसा कैसे कमाए घर बैठे

देखिए इंटरनेट से कमाई करने के लिए Blogging भी एक बेहतरीन तरीका है लेकिन यहां पर आपको डोमेन नेम खरीदने के लिए कुछ पैसा खर्च करना होगा फ्री में भी मिल जाता है लेकिन हमारा अनुभव कहता है कि आपको एक डोमेन नाम तो खरीदना ही चाहिए जिससे आपको ऐडसेंस अप्रूव जल्दी मिले चलिए आगे स्टेप बाय स्टेप जानते हैं की ब्लॉगिंग कैसे की जाती है।

Blogging से पैसे कमाने का तरीका

  1. एक ऐसा नीच ढूंढे इसके बारे में आपको बढ़िया नॉलेज है।
  2. अब एक डोमेन नेम खरीदें आपका Niche से मिलता जुलता
  3. अब उसे डोमेन को गूगल के ब्लॉगर पर सेटअप करें नहीं आता तो यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।
  4. अगर आपके पास पैसा है तो आप वर्डप्रेस पर होस्टिंग खरीद के अपनी वेबसाइट बना सकते हैं क्योंकि यहां पर आपको बहुत सारी सहूलियत मिल जाती है काम करने की और अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप ब्लॉगर पर ही जाइए
  5. अब अपनी वेबसाइट पर तीन पेज कंपलसरी बनाएं
    • Privacy Policy जो आप इंटरनेट से फ्री में बना सकते हैं
    • Contact Us इसमें आप अपनी ईमेल और कांटेक्ट करने की जानकारी दे सकते हैं
    • About Us आपकी वेबसाइट क्या है और किस पर हैं यह जानकारी बताइए
  6. अब अपनी वेबसाइट को सर्च कंसोल पर ऐड करें ताकि गूगल आपकी पोस्ट को लिस्ट कर सकें
  7. अब आप 1 महीने के अंदर कम से कम 20 से 25 आर्टिकल लिखें प्रत्येक आर्टिकल 1000 शब्द के आसपास
  8. अब आप 1 महीने बाद गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें 10 से 12 दिन में आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाएगा अब तुरंत आपके पास ट्रैफिक नहीं होगा इसलिए आप अपने फेसबुक पेज से कुछ ट्रैफिक अपनी वेबसाइट पर भेजिए लेकिन ज्यादा लालच नहीं करें वरना ऐड लिमिट लग जाएगी।
  9. कमाई की बात करें तो यहां पर आप शुरुआत में 5 से 10000 महीने के आराम से कमा सकते हैं।

3, YouTube से पैसा कैसे कमाए

यह ऊपर दिए गए दोनों तरीके से थोड़ा ज्यादा मेहनत वाला काम है आज हर दूसरा बंदा यूट्यूब पर अपना कैरियर बनाना चाहता है लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाता है, इसके पीछे का यह कारण है कि यहां पर कंटेंट बनाने में बहुत मेहनत लगती है और लगातार मेहनत करनी पड़ती हैं तब जाकर सक्सेस मिलती है, वह भी तब जब आपके पास दमदार कंटेंट हो। अगर आप अपना 100% लगाकर मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो जानिए यूट्यूब से कैसे पैसे कमाए और कैसे सफलता पाए।

  1. सबसे पहले आप अपनी ईमेल से एक यूट्यूब चैनल बनाएं, फिर उसका प्रॉपर सेटअप करें जैसे की प्रोफाइल फोटो कवर फोटो अबाउट मोबाइल नंबर वेरीफिकेशन करें
  2. अब यहां पर आपके पास दो ऑप्शन है या तो आप शॉर्ट वीडियो डालें जो कि आजकल यूट्यूब पर बहुत चलती हैं और इसमें सफलता मिलने के भी ज्यादा चांस है। और दूसरा है प्रॉपर स्क्रिप्ट राइटिंग के साथ में वीडियो बनाना चाहे आप व्लॉगिंग करें या कोई सा भी कंटेंट बनाएं आपको एक अच्छी स्क्रिप्ट बनाना आनी चाहिए, साथ ही यहां पर वीडियो क्वालिटी भी बहुत मैटर करती हैं और यूट्यूब SEO जरूर सीख लेवे। अगर इन सारी चीजों पर अपने मेहनत कर ली तो बहुत जल्दी सफलता मिलेगी।
  3. यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए बहुत सारे रास्ते हैं लेकिन सबसे पॉपुलर तरीका है ऐडसेंस जिसके लिए आपको 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर की आवश्यकता होगी इसके अलावा आपके घर ऑडियंस बेस अच्छा है तो आपको कंपनियां स्पॉन्सरशिप भी देगी जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।
  4. कमाई की बात कर तो यहां पर कोई लिमिट नहीं है अगर आपके कंटेंट में दम है तो आप करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं।

4, Sub Broker बनकर पैसा कैसे कमाए

अगर ऊपर दिए गए निम्नलिखित तरीकों में से आपके पास अच्छी खासी ऑडियंस हो गई है तो आप फाइनेंस के इस सेगमेंट से बहुत ज्यादा और जिंदगी भर के लिए कमा सकते हैं और अगर आपके पास शेयर मार्केट का ज्ञान है तो फिर क्या ही कहना आप लोगों को अपने लिंक से डिमैट अकाउंट ओपन करवा के पैसा कमा सकते हैं। साथ ही आपको इसमें कुछ ब्रोकर रेफरल के भी पैसे देंगे जिससे भी बहुत मोटा पैसा कमा सकते हैं। चलिए यह चीज आपके लिए नहीं है इसलिए हम आपको विस्तार से समझाते हैं।

तो साथियों कोरोना कल के बाद लोगों ने शेयर मार्केट के बारे में काफी ज्यादा सुना और सिखा और आपके पास अगर ऑडियंस है आपके चाहने वाले हैं तो वह आपके दिए गए लिंक से जरूर डिमैट अकाउंट ओपन करेंगे और कुछ लोग भविष्य में ट्रेडिंग भी करेंगे तो जब वह ट्रेडिंग करेंगे तो ब्रोकरेज चार्ज लगेगा तो ब्रोकर आपको उसे ब्रोकरेज चार्ज में से कुछ हिस्सा देगा और यह ऐसा नहीं है कि एक बार मिलेगा जब-जब वह व्यक्ति ट्रेडिंग करेगा तब तब आपको पैसे मिलेंगे चलिए अब आपको बताते हैं इसके लिए क्या करना होगा।

सब ब्रोकर कैसे बने

1. सही सब-ब्रोकर फ्रेंचाइज़ी मॉडल चुनें
विभिन्न स्टॉकब्रोकिंग हाउस द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न सब-ब्रोकर फ्रेंचाइजी मॉडलों का अनुसंधान और मूल्यांकन करके शुरू करें. सावधानीपूर्वक अपने बिज़नेस मॉडल की जांच करें और अपनी पसंद और लक्ष्यों के अनुसार सबसे उपयुक्त मॉडल चुनें.

2. पात्रता मानदंड चेक करें
एक बार जब आपने सब-ब्रोकर फ्रेंचाइजी मॉडल चुना है, तो स्टॉकब्रोकिंग हाउस द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों की समीक्षा करें. आमतौर पर, व्यक्तियों के लिए मानदंड सीधे और आसानी से पूरा किया जाता है.

3. डॉक्यूमेंट तैयार करें और सबमिट करें
एक बार जब आपको विश्वास हो जाता है कि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं, तो सभी आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें. इनमें आमतौर पर शामिल होते हैं:

● सब-ब्रोकर रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन फॉर्म
● स्टॉकब्रोकिंग हाउस और सब-ब्रोकर के बीच हस्ताक्षरित एग्रीमेंट
● एड्रेस का प्रमाण (जैसे, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि)
● अनुभव प्रमाणपत्र का प्रमाण (अगर लागू हो)
● आवश्यकतानुसार कोई अन्य संबंधित डॉक्यूमेंट
● प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करें: डॉक्यूमेंट सबमिट करने के साथ, आपको स्टॉकब्रोकिंग हाउस में रु. 2,000 और GST की प्रोसेसिंग फीस भेजनी होगी.

4. एप्लीकेशन सबमिशन और भुगतान
स्टॉकब्रोकर को आपके डॉक्यूमेंट और प्रोसेसिंग फीस प्राप्त होने के बाद, वे इलेक्ट्रॉनिक रूप से आपके एप्लीकेशन को एक्सचेंज में फॉरवर्ड करेंगे और आपकी ओर से सब-ब्रोकर एप्लीकेशन फॉर्म को प्रोसेस करने के लिए भुगतान करेंगे.

5. डॉक्यूमेंट की जांच
विनिमय प्रस्तुत दस्तावेजों की अच्छी तरह जांच करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई कमी न हो. अगर कोई समस्या या कमी की पहचान की जाती है, तो एक्सचेंज एप्लीकेशन फॉर्म और डॉक्यूमेंट को सुधार और बाद में री-सबमिशन के लिए स्टॉकब्रोकिंग हाउस में वापस करेगा.

6. सेबी रजिस्ट्रेशन फीस
आवेदन पत्र को एक्सचेंज की अनुमोदन प्राप्त होने के बाद, आपको स्टॉकब्रोकिंग हाउस में आवश्यक सेबी पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा. स्टॉकब्रोकर, जो आपकी ओर से काम करता है, फिर आदान-प्रदान के लिए शुल्क भेजेगा. यह चरण SEBI के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करता है और सब-ब्रोकर के रूप में आपके रजिस्ट्रेशन को अंतिम रूप देता है.

7. सब-ब्रोकर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट
सेबी पंजीकरण शुल्क प्राप्त होने के बाद, आपको एक विशिष्ट पंजीकरण संख्या के साथ सेबी से एक उप-दलाल पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा. यह सर्टिफिकेट आधिकारिक रूप से आपको एक सब-ब्रोकर के रूप में मान्यता देता है और आपको स्टॉक मार्केट में ऑपरेट करने के लिए अधिकृत करता है.

उपरोक्त चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन करके, आप आसानी से सब ब्रोकर बनने की प्रक्रिया को नेविगेट कर सकते हैं.

यह मॉडल थोड़ा झंझट वाला लगता है लेकिन आपको बता दे की इस मॉडल से पैसे पैसिव इनकम की तरह आते हैं और ऐसा लगभग किसी भी मॉडल में नहीं है

Refer & Earn

साथियों बहुत सारे ब्रोकर एप्लीकेशंस रेफर करने पर कुछ कमीशन देते हैं जिसके तहत भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इन्हीं में नाम है Angel One का जो 300 से लेकर ₹1000 एक रेफर का देता है लेकिन इसकी कंडीशन यह है कि जिसने भी यह आपके लिंक से खाता खोला है वह एक बार खाते में ₹100 डालकर ट्रेड करें अगर आप शेयर मार्केट से रिलेटेड कंटेंट डालेंगे तो इस प्रक्रिया से बहुत बढ़िया पैसा जनरेट कर सकते हैं।

Angel One Account –

5, Stock Market से पैसा कैसे कमाए

यह काम थोड़ा रिस्की है लेकिन स्टॉक मार्केट में आप अपना करियर बना सकते हैं यह काम भी आपके घर बैठे ही मोबाइल से करना होता है लेकिन पूरी समझदारी और लगातार सीखने से क्योंकि स्टॉक मार्केट में हर दिन नया सिलेबस आता है और अगर आप उसे सिलेबस को पढ़ने के लिए तैयार हैं तो आप इतना पैसा कमाओगे जितना किसी और कैरियर में नहीं कमा सकते हैं, आप सबसे पहले इक्विटी से शुरू कीजिए और छोटा-छोटा पैसा निवेश करिए और जब मार्केट को अच्छे से समझ जाते हैं।

तब अपने निवेश को थोड़ा बड़ा कीजिए लेकिन एक बात ध्यान रखें यह पैसों का मार्केट है इसमें लापरवाही बिल्कुल नहीं करें और कभी भी लोन लेकर या किसी से उधार लेकर मार्केट में मत आइयेगा मार्केट को आराम से और धीरे-धीरे टाइम देखकर सीखिए।

  1. शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक डीमैट अकाउंट ओपन करना होगा आप किसी भी वेरीफाइड ब्रोकर के साथ डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं या फिर नीचे दिए गए जरोदा या एंजेल वन के लिंक से भी अकाउंट खोल सकते हैं
    • Zerodha
    • Angel One
  2. अब आप अपने डिमैट अकाउंट में कुछ फंड ऐड कीजिए
  3. अब उन स्टॉक को एनालिसिस कीजिए जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं
  4. जब आपकी एनालिसिस सटीक तरीके से हो जाए तब आप अपने डिमैट अकाउंट में जाकर उसे स्टॉक के शेयर को खरीद सकते हैं।
  5. और जब आपको लगे कि आपका टारगेट मिल गया है तो उसे स्टॉक के शेयर को बेच सकते हैं
  6. लेकिन ऊपर दिए गए तरीकों से यह कमाई का एक भिन्न तरीका है यहां पर हंड्रेड परसेंट पैसे कमाने की गारंटी नहीं है जब भी शेयर मार्केट में निवेश करें अपने रिस्क को ध्यान में रखते हुए निवेश करें

6, Freelancing से पैसे कैसे कमाए

Freelancing बिजनेस एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप अपनी खुद की स्किल और विशेषज्ञता का उपयोग करके विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आप स्वतंत्र होते हैं और अपने समय, स्थान और उत्पादकता के आधार पर अपनी सेवाओं की बिक्री कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाएं?

हालांकि फ्रीलांसिंग आपके जीवन को आसान बना सकती है, इसके लिए आपको अपनी मेहनत और सीमित समय के बारे में ध्यान देने की आवश्यकता है। जब आप फ्रीलांसिंग करते हैं, तो आपके पास यह लाभ होता है कि आपको मुद्दों का सीधे संबंध होता है, तो आपके ग्राहकों के साथ अच्छी संवाद संबंध बनाने की आवश्यकता होती है।

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आप निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं:

  1. लेखन :- यदि आप एक विचारशील लेखक हैं, तो आप बहुत सारे वेबसाइटों के लिए लेख लिखकर पैसे कमा सकते हैं। आप विषयों में विशेषज्ञता हो सकते हैं और ग्राहकों के लिए लिखने के लिए खुद को Content Writer के तरीके से प्रदर्शित कर सकते हैं।
  2. डेवलपर :- यदि आप किसी विशेष औद्योगिक क्षेत्र के बारे में ज्ञान रखते हैं, तो आप उनके बिजनेस में अपनी मदद करके पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वेब डिजाइनर हैं, तो आप वेबसाइट या ग्राफिक्स डिजाइन के लेआउट के लिए अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।
  3. सामग्री निर्माण :- यदि आप किसी विषय में विशेष ज्ञान रखते हैं, तो आप वेबसाइटों के ग्राहकों के लिए उत्कृष्ट सामग्री बना सकते हैं। सामग्री बनाने के लिए आपके पास बुनियादी लेखन कौशल और विचारशीलता होनी चाहिए।
  4. सोशल मीडिया प्रबंधन :- आजकल, सोशल मीडिया वेबसाइटों का उपयोग बढ़ रहा है और कई व्यवसायों के लिए इनका उपयोग आवश्यक है। यदि आप इन साइटों के बारे में जानते हैं और इन्हें सफलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं, तो आप इस क्षेत्र में फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

अब हम आपको कुछ टॉप की वेबसाइट बता रहे हैं जहां से आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं यहां पर आपको सिंपल अपना अकाउंट बनाना होगा और आसानी से कम मिल सकता है आपको

16 Best Freelance Websites to Find Work

  1. Fiver
  2. Toptal
  3. Jubal
  4. Freelancer.com
  5. Upwork
  6. FlexJobs
  7. Simply Hire
  8. Guru
  9. LinkedIn
  10. Behance
  11. 99designs
  12. Dribble
  13. People per hour
  14. Servicescape
  15. Designhill
  16. Task Rabbit

7, Affiliate Marketing करके पैसे कैसे कमाए ?

इसमें एक व्यक्ति (Affiliate) कंपनी के Affiliate Program को Join करता है। उसके बाद कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को प्रोमोट करने के लिए प्रोडक्ट के Affiliate Link को कई अलग-अलग प्लेटफार्म पर शेयर करता है। जब उस लिंक से प्रोडक्ट सेल होता है, तो उसे व्यक्ति (Affiliate) को कमीशन के रूप में पैसे मिलते हैं। लेकिन यह तभी काम करता है जब आपको या तो ऑनलाइन ऐड रन करने आते हैं या फिर आपके पास किसी प्लेटफार्म पर अच्छा ट्रैफिक है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए निम्नलिखित तरीकों को फॉलो करें

  1. – Product या Niche चुनें।
  2. – Audience बनायें
  3. – Join Affiliate Program
  4. – Content Create करें
  5. – Affiliate Link को Track करें

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम है जो कई सारी कंपनियों द्वारा चलाए जाते हैं आप उनको देखकर अपने हिसाब से ज्वाइन कर सकते हैं हालांकि आपको कुछ पॉपुलर कंपनियों के नाम हम नीचे बता रहे हैं आप उनके साथ भी एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। लेकिन आपको सीखना तो हर फील्ड में पड़ेगा इसलिए आप सीखने पर भी फोकस करिए

  1. Amazon Associates
  2. Flipkart
  3. Resellerclub
  4. Hostinger
  5. ebay affiliate program
  6. Shopify Affiliate program
  7. Vcommission
  8. Rakuten Advertising
  9. CJ Affiliate

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top